Type Here to Get Search Results !

SMS का Fullform क्या है ?- SMS Fullform

0
sms का fullform क्या है ? sms का उपयोग आज के युग का एक अहम हिस्सा है अगर sms की सुविधा नही होती तो आज भी हमे अपनी बातें दुसरो तक पहुचने के लिए किसी जानवर या इंसान की जरूरत होती। sms से आज हम हजारो किलोमीटर दूर किसी भी इंसान से chat करके बात कर सकते है। sms एक जमाने मे बहुत popular था और अभी भी है whatsapp messsanger में बहुत से feature आपको देखने को मिलते है जैसे voice chat वीडियो कॉल आदि ज्यादा सुविधा है मगर जो sms का यूज़ करते थे उन्हें यह पता नही होगा कि sms का fullform क्या है

इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में sms fullform बताएंगे और sms क्या है , sms fullform in hindi भी बताएंगे तो चलिए शुरू करते है।

    SMS क्या है - what is SMS in Hindi

                                              
    sms kya hai

    sms आधुनिक युग का बहुत अच्छा स्रोत है एक इन्शान को दूसरे इंशान से जोड़ने का जिस प्रकार आप मोबाइल या टेलीफोन का उपयोग करते है बात करने के लिए ठीक उसी प्रकार sms के माध्यम से आप लोगो को बोल कर नही लिख कर अपना संदेश भेज सकते है sms का उपयोग बहुत से तरीको से किया जाता है महत्वपूर्ण संदेस प्रदान करने के लिए ,वीडियो चैट करने के लिए इत्यादि|


    SMS का fullform क्या है ? sms fullform

                                       
    sms fullform kya hai


    sms का fullform है "
    short message service"इसका उपयोग बहुत से तरीको से use किया गया है whatsapp जोकि दुनिया की बहुत बड़ी messeging app है यह भी sms के अंदर आता है इसे और खास बनाने के लिए इसमे बहुत से feature जोड़े गए है|



    SMS की उत्पत्ति कैसे हुई?


    एसएमएस का तकनीकी विकास के समर्थन करने वाला एक बहुराष्ट्रीय सहयोग था। इन संगठनों के माध्यम से प्रौद्योगिकी को पूरी दुनिया के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया गया था। 
    फरवरी 1985 में ओस्लो में GSM समूह की बैठक में जर्मनी और फ्रांस के योगदान से एसएमएस के विकास की शुरुआत था यह प्रस्ताव जर्मनी के जीएसएम उपसमूह WP1 सेवा और विस्तृत किया गया था। जनवरी ऑडस्टैड की अध्यक्षता में उपसमूह WP3 नेटवर्क पहलुओं में प्रारंभिक चर्चा भी हुई। परिणाम को मुख्य जीएसएम समूह द्वारा जून 1985 के दस्तावेज़ में अनुमोदित किया गया था जिसे उद्योग को वितरित किया गया था। sms पर इनपुट दस्तावेज डॉयचे टेलीकॉम के फ्रेडेलम हिलेब्रांड द्वारा तैयार किए गए थे , जिसमें फ्रांस टेलीकॉम के बर्नार्ड गीलबार्ट का महत्व योगदान था।

    Best Messaging App


    इस लिस्ट में सभी app की ratting और download और सोशल popularity को देख कर तैयार की गई है अगर कुछ छूटा हो तो कमेंट में जरूर बताइयेगा।

    1)Whatsapp Messanger
    2)Facebook Messanger
    3)Messanger lite
    4)Hike
    5)WeChat
    6)Snapchat

    Best Messaging Software for pc


    Best me
    ssage softwere लिस्ट में सॉफ्टवेयर की ratting और popularity को देख कर तैयार की गई है

    1)Facebook Messanger
    2)Telegram
    3)Line
    4)Viber
    5)skype

    SMS fullform in hindi


    sms का हिंदी fullform "लघु संदेश सेवा "है 
    sms जब लांच हुआ था तब उसका मीनिंग short message service ही था जब इसे india में लांच हुआ तब इसका हिंदी मीनिंग "लघु संदेश सेवा" रखा गया।

    आपने क्या सीखा


    एक समय मे एसएमएस दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेज service प्रोवाइडर था मगर समय आगे बढ़ता गया नए-नए सुविधायें इसमे जुड़ने लगी और आगे भी sms में आपको नए सुविधाये देखने को मिलेंगे

    आपको यह पोस्ट कैसा लगा इस पोस्ट में sms का fullform और sms fullform in hindi में भी बताया पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल शेयर जरूर कीजिये धन्यवाद।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ

    Top Post Ad

    Below Post Ad