Type Here to Get Search Results !

Full Form of CISF | CISF की पुरी जानकरी ?

0
आप सबने CISF का नाम तो सुना ही होगा कभी न भाई पर क्या आप इसके बारे में जानते हैं कि CISF क्या है क्या काम करता है? Full Form of CISF बहुत लोग जानते होंगे और बहुत से नहीं। तो इसे हमने सोचा क्यों ना इस पर लेख लिख आप सबको जानकारी दे. आज हम आपको CISF से जूडी पुरी जानकरी प्रदान करेंगे

हाल के वर्षों में, CISF ने दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा कवच प्रदान करने की जिम्मेदारी भी ली है। बल ने दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा कवच प्रदान करने में एक उत्कृष्ट काम किया है, और इसके कर्मियों को व्यापक रूप से व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। चलिये जानते हैं इसे अच्छे से CISF क्या है Full form of CISF 

CISF kya hai - What is CISF 

CISF भारत में एक अर्धसैनिक बल है जो विभिन्न सरकारी स्वामित्व वाले उद्यमों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। CISF की स्थापना 1969 में संसद के एक अधिनियम के तहत की गई थी और वर्तमान में यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। बल में लगभग 1.5 लाख कर्मियों की संख्या है और यह अपने व्यावसायिकता और अनुशासन के लिए जाना जाता है।

CISF का प्राथमिक उद्देश्य देश में महत्वपूर्ण अवसंरचना प्रतिष्ठानों और प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच प्रदान करना है। इनमें हवाई अड्डे, बंदरगाह, बिजली संयंत्र और परमाणु प्रतिष्ठान शामिल हैं। बल विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी भवनों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार है।

सुरक्षा कवच प्रदान करने की अपनी प्राथमिक भूमिका के अलावा, CISF आपदा प्रबंधन और बचाव कार्यों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बल के पास एक अच्छी तरह से सुसज्जित और प्रशिक्षित आपदा प्रतिक्रिया टीम है जो बाढ़, भूकंप और आतंकवादी हमलों जैसी विभिन्न आपात स्थितियों से निपटने में सक्षम है।

CISF निजी संगठनों को सुरक्षा परामर्श सेवाएं प्रदान करने में भी शामिल है। कई निजी कंपनियां, विशेष रूप से जो उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में काम कर रही हैं, अपने कर्मियों और संपत्तियों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए CISF की सेवाएं लेती हैं।

Full Form Of CISF 

Full Form of CISF

CISF का पूरा नाम full form of CISF is "Central Industrial Security Force". हिन्दी मे CISF का हिंदी में पूर्ण रूप "केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल" होता है।
ईस force के कर्मियों के लिए एक कठोर चयन प्रक्रिया है, और प्रशिक्षण के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ का चयन किया जाता है। 

CISF कर्मियों को दिया जाने वाला प्रशिक्षण देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक है, और इसमें भौतिक और सैद्धांतिक दोनों पहलू शामिल हैं। बल अनुशासन और व्यावसायिकता के अपने उच्च मानकों के लिए भी जाना जाता है।

CISF कर्मी नवीनतम सुरक्षा उपकरणों और Gadget से लैस हैं, जो उन्हें अपने कर्तव्यों को कुशलतापूर्वक निभाने में सक्षम बनाते हैं। बल का अपना विमान विंग है, जो हवाई निगरानी और कर्मियों और उपकरणों के परिवहन के लिए विमानों का संचालित करता है।

CISF Officers Salary- What is the CISF Salary 

Full form of cisf salary

CISF कर्मियों का वेतन उनके Rank, Experience और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न होता है। यहां CISF कर्मियों के वेतन का एक सामान्य अवलोकन दिया गया है:

1. Assistant Sub Inspector (एएसआई) - रुपये। 29,200 से रु। 92,300 प्रति माह

2. Sub Inspector (एसआई) - रुपये। 35,400 से रु. 1,12,400 प्रति माह

3. Inspector (I) - रुपये। 44,900 से रु। 1,42,400 प्रति माह

4. Assistant Commandant (एसी) - रुपये। 56,100 से रु। 1,77,500 प्रति माह

5. Deputy Commandent (डीसी) - रुपये। 67,700 से रु। 2,08,700 प्रति माह

6. Commandent (सी) - रुपये। 78,800 से रु। 2,09,200 प्रति माह

7. Deputy Inspector General (डीआईजी) - रुपये। 1,31,100 से रु. 2,16,600 प्रति माह

8. Inspector General (आईजी) - रुपये। 1,44,200 से रु. 2,18,200 प्रति माह

9. Additional Director General (एडीजी) - रु. 2,05,400 से रु. 2,24,400 प्रति माह

10. Director General (डीजी) - रुपये। 2,25,000 (निश्चित) प्रति माह

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपरोक्त आंकड़े अनुमानित हैं और विभिन्न कारकों के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं। इसके अतिरिक्त, सीआईएसएफ कर्मियों को DA, HRA, चिकित्सा लाभ आदि जैसे भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं।

Difference Between CISF and CRPf

CISF और CRPF भारत में अलग-अलग भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के साथ दो अलग-अलग केंद्र सरकार के अर्धसैनिक बल हैं।

CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों जैसे हवाई अड्डों, बंदरगाहों, परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। CISF वीआईपी, सरकारी भवनों और बुनियादी ढांचे को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जिम्मेदार है।

दूसरी ओर, CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल), देश में आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। CRPF को वामपंथी उग्रवाद, उग्रवाद और आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया जाता है। वे दंगों, सांप्रदायिक तनावों और अन्य नागरिक अशांति स्थितियों के दौरान शांति बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

संक्षेप में, CISF मुख्य रूप से महत्वपूर्ण स्थानो और VIP को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, जबकि CRPF देश में आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

What is the CISF Qualification.? CISF के लिए योग्यता

हमारे देश में ऐसे बहुत से युवा है जो आगे चल कर देश की शेव करने का जज्बा रखता है। CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यताएं पूरी करनी चाहिए:

1. Constable (ट्रेड्समैन) के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. Assistant Sub Inspector (एएसआई) और हेड कांस्टेबल (एचसी) के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

3. Sub Inspector (एसआई) और उससे ऊपर के पद के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता के अलावा, उम्मीदवारों को CISF द्वारा निर्दिष्ट आयु, शारीरिक फिटनेस और अन्य पात्रता मानदंडों को भी पूरा करना होगा। उन्हें चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में भी उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, चिकित्सा परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हो सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया CISF द्वारा जारी विशिष्ट पद और भर्ती अधिसूचना के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Full form of cisf online apply 

CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो , नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. CISF की official वेबसाइट https://www.cisf.gov.in/ पर जाएं।

2. Home page पर "Recruitment" टैब पर क्लिक करें।

3. आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसके लिए भर्ती अधिसूचना का चयन करें।

4. अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं।

5. अधिसूचना के आगे "Apply" लिंक पर क्लिक करें।

6. अपने व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

7. निर्धारित प्रारूप में अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

8. ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क (यदि Apply हो) का भुगतान करें।

9. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

Note:- यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CISF द्वारा जारी विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर आवेदन प्रक्रिया भिन्न हो सकती है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करते समय अधिसूचना को पढ़ें और निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

Full Form of CISF 

आप सबको CISF पर यह जानकारी कैसी लगी मैंने आप सबके douts को एक ही पोस्ट पर clear करने की कोशिशों की है ताकि आपको अच्छी जानकरी एक ही जगह पर मिल सके. 

अंत में, Central Industrial Security Force एक महत्वपूर्ण संगठन है जो देश में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के प्रतिष्ठानों और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बल में एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मचारी हैं, और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के संगठनों द्वारा इसकी सेवाओं की अत्यधिक मांग की जाती है।

इस लेख में आपको full form of cisf, और cisf से जुडी बहुत सी जानकारी मिल गई होगी। आपको यहां लेख पसंद आया तो इसे जरूर शेयर करें।

इन्हे भी जाने:-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad