Type Here to Get Search Results !

ChatGPT क्या है? ChatGPT kya hai

0
Chatgpt kya hai ? आज कल आप सब ने इस एनएम को तो बहुत ब्र सुना होगा क्योकि कुछ टाइम से इंटरनेट की दुनिया में ये नाम बहुत सुनने को मिल रहा है। पर बहुत से लोगो को इसके बारे में तिकथिक से पता नहीं होगा किकी आखिरी ChatGPT kya hai तो आज जेएलएचएम आपको इसी के बारे में डिटेल में जानकारी लेकर आए हैं।

Elon Musk का नाम तो आप सबको सुना ही होगा एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति में आते हैं उनकी बहुत सी कंपनियां हैं जैसे टेस्ला, न्यूरालिंक, वगैरह उनमे से ही एक कंपनी है जिसका एनएम है ओपनाई और ये कंपनी रोबोटिक्स आदि के बारे में अध्ययन करती है हाल ही में आईएसआई ने एक ChatGPT लॉन्च किया है जिसे कहा जा रहा है कि यह गूगल को टक्कर दे सकता है क्या स्कीम या Google को टक्कर दे सकता है चलिये जानते हैं। ChatGPT kya hai ?

 यह एक Artificial intelligence tool है। जिसे दूसरा गूगल माना जा रहा है।जिससे तकनीकि क्षेत्र में जानकारी रखने वाले युवा और एक्सपर्ट्स लगातार सोशल साइट्स पर आजकल इसी की चर्चा कर रहे हैं। दरअसल आप इसका इस्तेमाल मुझे मुफ्त कर सकते हैं 

ChatGPT क्या है - ChatGPT kya hai 

Chatgpt kya hai
ChatGPT kya hai 

Chatgpt एक Artificially intelligent bot ChatGPT पूर्णतः AI सिस्टम पर काम करता है। मतलब आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यह तुरंत टाइप कर आपके सामने उसका जवाब प्रस्तुत कर देगा। जैसे गूगल में आप सर्च करते हैं तो आपको रिजल्ट मिलते हैं लेकिन वो आर्टलिक किसी व्यक्ति द्वारा जैसे होते हैं लेकिन ChatGPT मुझे आपको जो रिजल्ट मिलता है वो बॉट्स के द्वारा लिखे होते हैं। 

चैट को दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलोन मस्क की कंपनी openAi ने 30 नवंबर को लॉन्च किया गया जिस पर यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। लॉन्च किया है। जिसपर आप अपने द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर के संतोषजनक उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Chatgpt का use करने के लिए आपको उसकी मुख्य आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है जहां पर आप अपने Gmail से साइन अप करके लॉगइन कर सकते हैं।

Chat GPT Fullform 

Chagpt Fullform
Chatgpt fullform

Chatgpt जिसका फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है। Chatgpt पूर्णतः AI सिस्टम पर काम करता है। अर्थात आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यह तुरंत टाइप कर आपके सामने प्रस्तुत कर देगा।

निर्मताओनिर्मताओ की माने तो माना जा सकता है कि AI System कुछ कार्य मानव मस्तिष्क से उच्च क्षमता में कर सकता है लेकिन मनुष्यों के समान समझ और रचनात्मक स्तर इस tool मने उपलब्ध नहीं हैं।  

ChatGPT Founder 

ChatGPT open ai द्वारा विकसित Computer language है। सबसे पहले इसे पहली बार 2018 में एक अध्ययन में प्रकाशित किया गया था। इसका निर्माण Online Question Answer, भाषा अनुवाद और पैराग्राफ निर्माण आदि के लिए किया गया था। 

Chatgpt के फाउंडर की बात करें तो Sam Altman और Elon Musk ने 2015 में इसकी शुरूआत की थी। शुरूआती सालों में ही एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था। जिसके बाद 30 नवम्बर 2022 को सभी के लिए ऑनलाइन तौर पर इसे लांच किया. 

ChatGPT कैसे काम करता है?

Chatgpt
Chatgpt 

Chatgpt मुख्य रूप से bot है जो लोगी द्वारा पूछे सवाल को bot अपनी समझ के अनुषार आपको उसका जवाब प्रस्तुत करता है। अभी तक बहुत से लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं और यह तेज से पॉपुलर भी हो रहा है। 

पर दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एक testing model की तरह है ये सिर्फ उतनाही जवाब दे सकता है जितना इसके अंदर डेटा फीड मैं save है। अगर प्रशिक्षित किए गए डेटा में Error हैं तो वह सवाल के जवाब में भी दर्शाए जा सकते हैं। इसीलिए मानव मस्तिष्क जितनी समझ इसमें नहीं है। अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो संबंधित कंटेंट की अच्छी तरह जांच कर ही इस्तेमाल करें। 

ChatGPT Website

मेरे दोस्तो अगर आप भी चैट जीपीटी का उपयोग करने का सोच रहे हैं तो एक बार जौर करके देखें इसके लिए आपको ChatGPT की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद ही आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकेंगे। ChatGPT का उपयोग वर्तमान में बिल्कुल मुफ्त जा सकता है। आने वाले समय में इसके पैसे भी लग सकते हैं आधिकारिक वेबसाइट पर ChatGPT अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है।

1. सबसे पहले आपको इस्की वेबसाइट chat.openai.com पर जाना होगा। 

2 . इसके बाद इस्मे आपको login मैं और sign-up का विकल्प दिखेगा। sign-up पीआर क्लिक करे 

3. इसके बाद यह आपसे आपका ई-मेल मांगेगा जिसे भर का आलाप आसनी से इसका इस्तमाल कर सकते हैं। 

दोस्तों मैंने इसका इस्तमाल करके देखा है मुझे ये बहुत अच्छा लगा आप भी जरूरत करें और अपनी राय बताएं

ChatGPT के नुक्सान:- 

1.हैकर्स इसका इस्तमाल हैकिंग करने में कर सकते हैं।AI पॉवर्ड ChatGPT का इस्तेमाल हैकर्स कर सकते हैं।

2.Chatgpt म डेटा को स्टोरेज को लेकर चिंता है कि यह डेटा की प्राइवेसी को बरकरार रखेगा. 

3.इसमें जो परिणाम दिखाया जाता है वो रोबोट की समझ से होता है इस कारण कुछ जवाब में इसका पुष्टि आवश्यक है। 

ChatGPT Login

1. सबसे पहले आपको इस्की वेबसाइट chat.openai.com पर जाना होगा। 

2 . इसके बाद इस्मे आपको login मैं और sign-up का विकल्प दिखेगा। sign-up पीआर क्लिक करे 

3. इसके बाद यह आपसे आपका ई-मेल मांगेगा जिसे भर का आलाप आसनी से इसका इस्तमाल कर सकते हैं।

ChatGPT 

चैट जीपीटी आने वाले समय में एक बहुत अच्छा सिस्टम बन सकता है इसके कुछ कुछ डिस्वांटेज है जिसको फ्यूचर में ठीक करने की कोशिश होगी। और एक लेख है आपने चैट जीपीटी से असली सारे douts क्लियर हो गए होंगे। मैंने आपके सारे डाउट पॉइंट्स को जैसे "ChatGPT kya hai" ?. ChatGPT login, ChatGPT Full form आदि को कवर किया है ताकि आपको कहीं और सर्च करने की जरूरत है, पढ़े। 

दोस्तों मैं आपने वेबसाइट पर इसे ही बहुत सी जानकारी आप लोगो के साथ शेयर करता हूं तो नई चिजो के बारे में जाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए हम अपने नियमित पाठक को कुछ पुरस्कार भी देते हैं जैसे प्ले स्टोर कूपन, फ्रीफायर कूपन, फोन पे वाउचर आदि। इसी तरह के अच्छी जानकारी के लिए वेबसाइट पीआर विजिट जरूर करें धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad